2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi-नारियल बर्फी रेसिपी इन हिंदी

If you want to know nariyal barfi recipe in Hindi. You are in the right place. Here you get best nariyal barfi recipe in hindi/नारियल बर्फी रेसिपी इन हिंदी.

Today I am share 2020 best nariyal barfi recipe in Hindi, using this recipe I hope all of get a complete idea about coconut barfi recipe in hindi.

Here you get 2 best and new 2020 Nariyal barfi recipe in Hindi.
2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi

2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi-नारियल बर्फी रेसिपी इन हिंदी

नारीयल बर्फी बुनियादी और शानदार भारतीय ठगना सूत्र मुख्य रूप से जमीन नारियल, चीनी और दूध के साथ व्यवस्थित किया गया। यह दीवाली, होली, रक्षा बंधन और नवरात्रि के दौरान व्यवस्थित एक विशिष्ट भारतीय उपचार सूत्र है। इसी तरह इसे समेकित दूध के साथ बनाया जा सकता है और नारियल को सुखाया जा सकता है, फिर भी यह फार्मूला पारंपरिक फॉर्मूला का पालन करता है।
2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi

Nariyal ki Barfi recipe in hindi with khoya-नारियल बर्फी विथ खोया

INGREDIENTS/सामग्री


  • नारियल सूख गया - 1.5 कप (मैंने स्थानीय रूप से प्राप्त सूखे नारियल का उपयोग किया)

  • खोया खोवा / मावा - 1 कप (मैंने मिल्की फॉग खोया के 200 ग्राम का उपयोग किया)

  • चीनी - 1 कप

  • पानी - 3/4 कप

  • केसर के तार - कुछ

  • पीला भोजन छायांकन - एक निचोड़

  • इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच

  • पिसा हुआ पिस्ता - 2 बड़ा चम्मच (अलंकृत करने के लिए)

  • घी - 1 छोटा चम्मच (प्लेट में तेल डालने के लिए)
    2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi
INSTRUCTIONS/निर्देश

1. एक थाली को घी लगाकर तेल दें और तैयार रखें। खोये को अच्छी तरह से फेंटें और 1 कप नाप लें। अलग रखें। एक कड़ाही में, 3/4 कप पानी लें, इसमें केसर के तार, फूड शेडिंग और इलायची पाउडर शामिल करें। अच्छी तरह ब्लेंड करें और इसे उबलने दें। 1 कप खट्टा खोया शामिल करें और बिना धक्कों के अच्छी तरह से मिलाएं। यह सम्मिश्रण के बाद समेकित दूध जैसा दिखता है।

2. इस बिंदु पर जब यह बुलबुले के साथ बहना शुरू होता है, इसमें चीनी और मिश्रण अच्छी तरह से शामिल होता है। सुगर नरम हो जाता है और मिश्रण बुलबुले को स्थानांतरित करना शुरू कर देता है। एक पल के लिए इसे बुदबुदाएं।
2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi

3. उस बिंदु पर 1.5 कप सूखे नारियल और मिश्रण को अच्छी तरह से शामिल करें। ब्लेंड गाढ़ा होने लगेगा। बर्फी के मिश्रण के गाढ़ा होने तक मिश्रण को फेंटते रहें और डिश के किनारों को पूरी तरह से छोड़ दें। यह सभ्य नारियल गंध के साथ पूरे द्रव्यमान में बदल जाता है। पास रहें और वन भस्म बेस के सम्मिश्रण को जारी रखें। मध्यम से उच्च आग में सम्मिश्रण होने पर अंतिम चरण पर पहुंचने में लगभग 10 से 15 मिनट लगते हैं। सुनिश्चित करें कि वहाँ कम नमी है। यह अत्यधिक गीला नहीं होना चाहिए। ब्लेंडिंग ओवर रिकॉल बर्फी को अत्यधिक कठिन और चबाने योग्य बनाता है। आदर्श समय पर इसे खाली कर दें।

4. घी के साथ एक छोटे कटोरे का आधार तेल। बर्फी के मिश्रण को लूब्ड प्लेट में डालें और इसे अच्छी तरह से लूबेड बाउल से दबाएं। इसे स्तर दें और उबले हुए पिस्ता के टुकड़ों को छिड़कें। इसे अच्छे से दबाएं।

5. बर्फी मिश्रण को एक घंटे के लिए फ्रीज करें या इसे 2-3 घंटे के लिए ठंडा करें। यह बर्फी को तेजी से सेट करने के साथ ही आकार देता है और इसे आकारहीन बनाता है। एक चौकोर चाकू का उपयोग करने वाला छाप चौकोर आकार। बर्फी का मिश्रण ठंडा और ठोस होने के कारण, इससे निपटना कठिन है। इसलिए आकृतियों पर मुहर लगाना मुश्किल है। कुछ क्षणों के बाद इसे निष्कासित करें। एक ही समय के आसपास खर्च होने पर यह कुछ चबाता है। अगले दिन स्वाद बेदाग होता है। इस बर्फी को 8 घंटे का सेटिंग समय चाहिए। संयम दिखाओ। रात को छोड़ दें और इसके वास्तविक स्वाद को जानने के लिए अगले दिन इसका स्वाद लें।
2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi

2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi-नारियल बर्फी रेसिपी इन हिंदी

INGREDIENTS/सामग्री

3 कप जमीन नारियल, नया या जमना

1-1 / 2 कप चीनी

3/4 कप पर्याप्त व्हिपिंग क्रीम

3 बड़े चम्मच कन्फेक्शनरों चीनी

1/2 चम्मच नई जमीन इलायची

लुबिंग के लिए एक चम्मच घी

सजा, विवेकाधीन के लिए बारीक पिस्ता 
2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi

INSTRUCTIONS/निर्देश

मध्यम-कम पर एक नॉन-स्टिक कड़ाही को गर्म करें और इसमें नारियल, चीनी और क्रीम शामिल करें। जब तक वे बहुत ज्यादा जुड़ नहीं जाते तब तक उन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करें। मिश्रण को लगातार चलाते हुए उन्हें तब तक पकाते रहें जब तक कि मिश्रण में पीलापन न आ जाए और कढ़ाही के किनारे छोड़ने लगे।

कढ़ाही को गर्माहट से बाहर निकालें और उसमें इलायची पाउडर और कन्फेक्शनरों चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।
2020 Best Nariyal Barfi Recipe In Hindi

घी के साथ एक थाली या 9 इंच का चौकोर कड़ाही का तेल। मिश्रण को लबेड डिश में खाली करें और इसे समान रूप से फैलाएं।

बारीक पिसे हुए पिस्ते (यदि उपयोग कर रहे हों) को छिड़क दें और कूलर में एक या दो घंटे के लिए नारियल की बर्फी को सेट होने दें। बर्फी को सोलह बराबर टुकड़ों में काट लें।

सात दिनों के लिए फ्रिज में स्टोर करें।

Conclusion: We are not promote any kind of service and product. We are trying to help people.

***Note***
All the information is collected from internet and my own research. All the image are collected from google image reuse right. Please contact me before take any action.

Post a Comment

Previous Post Next Post